Tuesday 31 May 2011

खनन माफिया के नाम से मशहूर कर्नाटक के पर्यटन मंत्री जी. जनार्दन रेड्डी


खनन माफिया के नाम से मशहूर कर्नाटक के पर्यटन मंत्री जी. जनार्दन रेड्डी के ठाठ बाट राजा-महाराजाओं से कम नहीं हैं। वह 2.2 करोड़ रुपये मूल्य के सोने की कुर्सी पर बैठते हैं। यहीं नहीं सोने की बनी 2.58 करोड़ रुपये की कीमत वाली भगवान की मूर्तियों की पूजा करते हैं और करीब 13.15 लाख रुपये की बेल्ट पहनते हैं। यही नहीं मंत्रीजी सोने की थालियों में खाना खाते हैं। उनके घर में सोने की प्लेट, कटोरी और चम्मचों के साथ सोने के चाकू भी हैं, जिसकी कीमत 20.87 लाख रुपये है।
यह आंकड़े मंत्रीजी ने राज्य के लोकायुक्त को खुद दिए हैं। पिछले साल 25 जून को लोकायुक्त को दिए संपत्ति के ब्योरे में उन्होंने यह जानकारी दी है। यह ब्योरा 31 मार्च, 2010 तक का है। इसके मुताबिक तीन पन्नों में सिर्फ उनकी ज्वैलरी का ही विवरण है, जिसकी कीमत करोड़ों रुपये है। उनके पास कई जोड़े सोने की चूडि़यां, हार, ईयररिंग, हीरे, पन्ने, नीलम जड़ित बेशकीमती आभूषण हैं। उनके पास चांदी के बने पूजा के सामान के साथ सजावटी सामान भी है। इसकी कीमत भी लाखों रुपये है। यही नहीं उनके घर में लगे एयर कंडीशनर, टीवी सेट्स और फर्नीचर की कीमत भी लाखों रुपये है।
कृषि योग्य भूमि, कई इमारतों और उनके पूर्वजों की संपत्ति के अलावा जनार्दन रेड्डी की कुल संपत्ति 153.49 करोड़ रुपये है। उनकी वार्षिक आय करीब 31.54 करोड़ रुपये है।

No comments:

Post a Comment